Advertisement

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi)

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi) सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi)
Information Technology (IT) क्या है – कोर्स फीस करियर जॉब

इस लेख के माध्यम से हम जानेगें IT क्या है? आईटी का फुल फॉर्म है “Information Technology” हिंदी में इसे सूचना प्रौद्योगिकी कहते है. इस 21 Century में technology हमारी जिंदगी का एक प्रमुख हिस्सा है. हम इसका उपयोग जीवन के लगभग हर पहलू में करते है. आज के समाज मे सूचना सर्वोपरि है और Information Technology (IT) मनुष्यों के सभी प्रकार के कार्यो को प्रभावित करती है.



आधुनिक प्रगति जैसे Computer, Internet, Website, Email और E-Commerce सभी IT के अंतर्गत आते है. आज हम अपने आस – पास तकनीक में जो चमत्कार देख पा रहे है ये सब Information gathering technique (सूचना एकत्र करने की तकनीक) में प्रगति के कारण संभव हुआ है. इसीलिये IT को information superhighway के रूप में जाना जाता है, जो हमारे लिए दुनिया भर की technology और information तक पहुँचने के रास्ते खोलता है.

इस पोस्ट पर हम आपके साथ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी शेयर करेंगे जैसे Information technology क्या है इसमे क्या होता है ? IT की क्या भूमिका है? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये? और इसके अध्य्यन में कितना खर्च आता है. तो चलिये सबसे पहले जान लेते है IT क्या होता है? फिर इसके बाकी पहलुवों पर नजर डालते है.

विषयसूची

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi)इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) का उपयोगइन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न घटक (Components of Information Technology)IT Course क्या हैइन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर के अवसरइन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के फायदे क्या हैConclusion

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi)

Information Technology (IT) एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत computer या अन्य physical devices (hardware, software) का उपयोग electronic data को create, process, sucure और exchange करने के लिए किया जाता है. सरल परिभाषा में समझे तो सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के अंतर्गत हम computer और telecommunication जैसे system का अध्ययन व उपयोग सूचना के भंडारण, पुनर्प्राप्ति और आदान प्रदान के लिये करते है.


Subscribe kijiye mere channel ko aur bell icon ko press kijiye.
Jai Hind 🙏🙏🇮🇳👍

IT Means IT,

Post a Comment

0 Comments